राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (आर-कैट) में ओपन हाउस स्टेकहोल्डर्स डायलॉग का आयोजन,

0
207
1 rajiv gandhi dailog scaled
1 rajiv gandhi dailog scaled
blob:https://web.whatsapp.com/36c84f3a-b315-4bd0-96f4-ef3b180d1b66

जयपुर, 11 अप्रैल। राजीव गाँधी सेंटर ऑफ़ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के प्रबंध निदेशक श्री आशीष गुप्ता ने कहा कि राजस्थान तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर परिस्थितियों वाला राज्य है। उन्होंने कहा कि राज कार्य में विभिन्न एप्लिकेशन के उपयोग एवं एसएसओ के उपयोग के माध्यम से राज्य में आईटी का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कर न केवल प्रगति की राह को आसान बनाया है बल्कि रोजगार के साधन भी विकसित किये है।
श्री गुप्ता मंगलवार को आर-कैट में आयोजित ’ओपन हाउस स्टेकहोल्डर्स डायलॉग’ कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की दूरगामी एवं प्रगतिशील सोच का आज यह परिणाम है, कि तकनीकी के क्षेत्र में राज्य विश्व पटल पर पहचान स्थापित करने में कामयाबी हासिल कर पाया है । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का अनूठा आईटी फिनिशिंग स्कूल आर -केट राज्य में इंजीनियरिंग एवं तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में मील साबित होगा।
-प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए हितधारक आएं साथ,

उन्होंने कहा कि इस संवाद कार्यक्रम को राज्य के प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव के लिए सभी हितधारकों से इनपुट और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया है। इसके माध्यम से राज्य सरकार और शैक्षणिक सहयोगी उद्योग के बीच सक्रिय, अंतर-निर्भर और एकीकृत सहयोग मजबूत होगा। ओपन हाउस में आर-कैट के सभी मौजूदा और संभावित भागीदारों के अलावा आरटीयू सहित शैक्षणिक संस्थानों, आईटी और संबद्ध उद्योगों के प्रतिनिधियों और अन्य सभी हितधारकों की भागीदारी होने से राज्य के युवाओं को एक बेहतर तकनीकी दिशा प्राप्त हो सकेगी।औधोगिक मांगों के अनुसार तकनीकी विकास के लिए तैयार है आर- कैट
आर-कैट की कार्यकारी निदेशक श्रीमती ज्योति लुहाड़िया ने कार्यक्रम में मौजूदा हितधारकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार के तकनीकी प्रोत्साहन एवं तकनीक के माध्यम से रोगजार के साधनो को विकसित करने के लिए आर कैट निजी संस्थाओं एवं विश्वविद्यालयों के साथ काम करने को तैयार है, ताकि प्रदेश में एक बेहतर तकनीकी शिक्षा का माहौल विकसित हो सके एवं प्रदेश के युवा को बेहतर रोजगार के लिए तैयार किया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में उद्योग जगत में तकनीक के उपयोग के कारण कौशल आधारित शिक्षा की आवश्यकता विकसित हो रही है ,जिसको मध्यनजर रखते हुए आर -कैट में विभिन्न तकनीकी शिक्षा की मॉडल तैयार किये जा रहे है। इस मौके पर उन्होंने पीपीटी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से राज्य में किये जा रहे तकनीकी प्रयोग एवं भविष्य की संभावनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला, साथ ही उन्होंने आर-केट के द्वारा किये जा रहे अभिनव प्रयास एवं रोडमैप की भी जानकारी प्रदान की ।

  • अब बनना होगा सॉफ्टवेयर प्रदाता
    इस मौके पर मौजूद डाटा इनफ़ोसिस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री अजय डेटा ने कहा कि अब वक्त आ गया है जब हमे खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम एवं सॉफ्टवेयर विकसित करने होंगे। उन्होंने कहा कि जब राज्य सरकार तकनीक के क्षेत्र में अतुलनीय प्रयास कर रही है तो अब यहाँ के युवाओं को भी गूगल, माइक्रोसॉफ्ट जैसी एॅप्लिकेशन विकसित करनी होंगी। उन्होंने कहा कि वो दिन दूर नहीं जब दुनिया सॉफ्टवेयर के मामले में हम पर निर्भर होगी।
    इस मौके पर विविध विषयों पर पैनल चर्चा का आयोजन हुआ साथ ही चर्चा में वर्तमान उद्योग जगत की चुनौतियों एवं शिक्षा व तकनीक के मध्य सामंजस्य जैसे विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई। ’’आर-कैट आईटी साइट्स’’ न्यूज़लेटर का भी विमोचन किया गया, उल्लेखनीय है कि आर-कैट Adobe, Apple, Microsoft, EC-Council, SAS, RedHat, VMWare, Oracle, CISCO, Autofina Robotics जैसी कंपनियों के साथ भागीदार है, वही आज फाइटेक एंबेडेड प्राइवेट लिमिटेड के साथ एमओयू हस्ताक्षर भी किये गए,स अवसर पर आर-कैट स्नातकों के लिए दीक्षांत समारोह का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम में डॉ. विक्टर गंभीर, कुलपति, जेईसीआरसी विश्वविद्यालय,श्री अनिल अग्रवाल, एमडी, एनएवी बैक ऑफिस आईटी सॉल्यूशंस, श्री एस. के. सुराणा, एमडी, कंप्यूकॉम सॉफ्टवेयर लिमिटेड, श्री सुमीत वर्मा, शिक्षा प्रमुख, इंटेल इंडिया, , श्री विग्नेश मोहन, सीईओ, टेक्नोलॉजी इनोवेशन एंड स्टार्टअप सेंटर, आईआईटी जोधपुर, डॉ. अरुण सैनी, डीन, तकनीकी शिक्षा सहित अन्य तकनीकी शिक्षा जगत के गणमान्य व्यक्तियों ने अनुभव एवं सुझाव साझा किये।
https://banswaranews.in/wp-content/uploads/2022/10/1.512-new-1-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here