गरासिया को मिला आत्मा पुरस्कार,उत्कृष्ट कृषक सम्मान,कृषि एवं डेयरी फार्म पर नवाचार की खेती, डेयरी एवं पशुपालन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर करने पर

0
180
atit grasiya
atit grasiya
blob:https://web.whatsapp.com/36c84f3a-b315-4bd0-96f4-ef3b180d1b66

BN-बांसवाड़ा न्यूज़ रिपोर्ट -गरासिया ने कहा पेट्रोल 110 रुपये मैं घी 1200 रुपये लीटर बेचता हूँ पेट्रोल से 11 गुना महँगा ,राजस्थान सरकार ने आनंदपुरी तहसील की ग्राम पंचायत मडकोला मोगजी में बड़े क्षेत्रफल में विकसित गरासिया कृषि एवं डेयरी फार्म पर नवाचार की खेती, डेयरी एवं पशुपालन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर करने वाले जनजाति युवा उत्कृष्ट कृषक अतीत गरासिया को राजस्थान सरकार के कृषि विभाग द्वारा आत्मा पुरुस्कार से सम्मानित किया गया, यह पुरुस्कार उत्कृष्ट किसानों को खेती में नवाचार पशुपालन एवं उत्कृष्ट कार्य करने पर दिया गया है जिसमें आत्मा सम्मान पत्र एवं बारह हज़ार रुपये की राशि दी गई है।

गरासिया राष्ट्रीय प्रबंधन संस्थान से अपनी उच्च शिक्षा के बाद साउथ अफ़्रीका में उत्कृष्ट खेती हेतु चयनीत हुए थे लेकिन उन्होंने वहाँ से आकर अपनी पैतृक ज़मीन पर शुरुवात कर वागड़ के युवाओं को संदेश दिया है की कोई काम मुश्किल नहीं है। उन्होंने अपने फार्म पर चंदन के पेड़ों का प्लांटिंग और उन्नत क़िस्म के आम नीम और सागवान के पेड़ों का सघन वृक्षारोपण किया है जिससे पूरा क्षेत्रफल बड़े पैमाने पर पेड़ों से भरा हुआ है। उनके यहाँ मूँग और काली कमुद चावल की बड़े पैमाने पर खेती की जाती है। गरासिया ने कहा की यह सब उन्होंने अपने पिता गेबीलाल गरासिया सेवानिवृत आरसीएस सहकारिता विभाग की प्रेरणा से किया है। गरासिया को यह पुरुस्कार महँगाई बचत शिविर के दौरान ग्राम पंचायत मडकोला मोगजी में एसडीएम दिनेश चन्द्र धाकड़, तहसीलदार नारायण डामोर, कृषि विभाग के सहायक निदेशक कैलाश मीणा, आनन्दपुरी पंचायत समिति बीड़ीओ कैलाशचंद्र बसेर द्वारा दिया गया। उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त करते हुए कहा की वर्तमान में कृषकों के लिए राजस्थान सरकार अच्छा कार्य कर रही है सभी धरती पुत्रों को ज़िला स्तरीय कृषि कार्यालय से विभिन्न योजनाओं की जानकारी लेकर जागरूक रहते हुए लाभान्वित होना चाहिए। ग़ौरतलब है वागड़ की जनजाति प्रतिभा अतीत गरासिया पूर्व में भी राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से सम्मानित हुए है।

https://banswaranews.in/wp-content/uploads/2022/10/1.512-new-1-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here